ज़रा हटकेबड़ी खबरभारत

अभिजीत की कलम से : देश के चौथे स्तंभ पर मंडरा रहा है भयानक खतरा, सोशल के नाम पर मीडिया की लगाई जा रही है बोली, लगाम नहीं लगा तो चौथा छोड़िए, आप स्तंभ कहलाने लायक भी नहीं होंगे

1 Mins read

अभिजीत सिन्हा

भारत में पत्रकारिता ( मीडिया ) को चौथा स्तंभ माना जाता रहा है। लेकिन सोशल मीडिया के नाम पर इसकी बोली लगाकर इस स्तंभ को कमजोड़ करने का प्रयास भी निरंतर जारी है। देश के बहुतायत हिस्सों में बहुत से असमाजिक व्यक्ति अपने स्वार्थ के लिए मीडिया की आईडी लेकर उसका दुरुपयोग कर समाज को गुमराह करने का प्रयास निरंतर कर रहे हैं। ऐसे लोग चंद पैसों की हवस में अंधे होकर पत्रकारिता की छवि को धूमिल करने का कार्य कर रहे हैं। अभी हाल ही में बिहार के खगड़िया जिले की रेल पुलिस ने एक ऐसे यू ट्यूबर को जेल भेजा है जो सोशल मीडिया के नाम पर लोगों को अपराधिक मामलों में फंसाने का षड्यंत्र कर बैठा था। यह खबर पूरे देश और बिहार प्रदेश में प्रमुखता के साथ प्रकाशित हुई है। मतलब साफ है कि एक व्यक्ति ने पत्रकारिता की गरिमा को खराब कर के रख दिया है। वो सिर्फ खगड़िया से नहीं अपितु पूरे भारत में है।
सोशल मीडिया के नाम पर धूमिल हो रही है भारतीय पत्रकारिता
 एक दौर था जब पत्रकार ने अपनी लेखनी के जरिए समाजिक हित में बड़े आंदोलनों को जन्म दिया व समाज ने पत्रकार को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ माना, लेकिन आज स्थितियां लगातार बदल रही हैं। पत्रकारिता अब पत्रकारों के पास नहीं रही है, जिस कारण पत्रकारिता के स्तर में लगातार गिरावट आ रही है। निजी फायदे के लिए सोशल मीडिया पर फेक न्यूज भेजने का चलन बढ़ा है, जिसका सीधा असर समाज पर पड़ रहा है व समाज में पत्रकार की छवि धूमिल हो रही है।
अपराधी भी बन बैठा पत्रकार
आज हद तो यह है कि आपराधिक मानसिकता के व्यक्ति अपने कारोबार को संरक्षण देने के लिए पत्रकारिता में प्रवेश कर रहे हैं। मतलब अपराधी ने हम पत्रकारों को ढाल बनाया है। ऐसे लोग एक माइक लेकर सोशल मीडिया पर खुद को पत्रकार कह रहे हैं। जिससे भ्रष्टाचार, अन्याय, अत्याचार को बढ़ावा मिल रहा है और हमारा लोकतंत्र दिन-प्रतिदिन खोखला हो रहा है जो आज नहीं तो कल हमारे लिए घातक सिद्ध होगा। पत्रकारिता समाज का आईना होती है जो समाज की अच्छाई व बुराई को समाज के सामने लाती है अब यदि पत्रकार और बुराई के बीच में सेटिंग हो जाती है तो न अच्छाई समाज के सामने आयेगी और न ही बुराई।
Install App