अपना बिहारज़रा हटकेनालंदा

इंजीनियरिंग के छात्रों ने बनाया अनोखा हेलमेट, बिना पहने बाइक नहीं होगा स्टार्ट, रेड सिग्नल पर बाइक को कर देता है बंद…जाने इसकी खूबियां

1 Mins read
सोनू पांडेय
सड़क हादसे, बाइक चोरी की घटना निबटने के लिए एक इंजीनियरिंग छात्र ने अनोखा हेलमेट तैयार किया है। यह हेलमेट बाइक से कनेक्ट हो जाता है। जिसे पहने बिना आपकी बाइक स्टार्ट नहीं होगी। और तो और अगर आप इस हेलमेट को लगा भी लेते हैं तो दो से अधिक लोग बाइक पर सवार नहीं हो सकते। क्योंकि बाइक इस दौरान भी आप स्टार्ट नहीं कर पाएंगे। इस बावर ट्रैफिक डीएसपी की अगुवाई में बुधवार को बिहार शरीफ के अस्पताल चौक पर डेमो दिया गया। बुधवार को इस हेलमेट का डेमो बिहार शरीफ के अस्पताल चौराहा पर ट्रैफिक डीएसपी अरुण कुमार सिंह ने दी।डीएसपी ने बताया कि यह इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस हेलमेट है। जिसे एक छात्र ने बनाया है। हेलमेट का डिवाइस गाड़ी से कनेक्ट करने के बाद आपकी मोटरसाइकिल बिना हेलमेट के लगाए स्टार्ट नहीं होगी। इसके अलावा रेड सिग्नल पर जाने के बाद गाड़ी ऑटोमेटिक बंद हो जाएगी। कुल मिलाकर माना जाए तो यह हेलमेट पूरी तरह से सेफ है।
डीएसपी ने यह भी बताया कि इस हेलमेट की कीमत भी बाजार में काफी कम बताई जा रही। हालांकि अभी बाजार में यह हेलमेट नहीं आया है, लेकिन जल्द आ जाएगा। लोगों को जागरूक करने के लिए डिस्प्ले दिखाया जा रहा और लोगों को खरीदने के लिए जागरूक किया जा रहा है।
ट्रैफिक डीएसपी अरुण कुमार सिंह ने बताया कि पटना के ट्रैफिक एसपी के आदेश पर इसे भेजा गया है। ये इंजीनियरिंग के छात्र लोगों को जागरूक करने के लिए आए हैं। इस हेलमेट की खासियत बहुत है। जान बचाने के लिए हेलमेट जरूर पहनें।
Install App