नवगछियाप्रदेशभागलपुर

शोषण और अवैध वसूली के खिलाफ आंदोलन के मूड में ट्रक ऑनर एसोसिएशन, प्रेस वार्ता कर दी जानकारी, आज नवगछिया में जुटेंगे कोसी सहित सीमांचल और मध्य बिहार के ट्रक ऑनर

1 Mins read

अंजनी कश्यप

शोषण और अवैध वसूली के खिलाफ ट्रक ऑनर एसोसिएशन आंदोलन के मूड में हैं. शनिवार को विक्रमशिला सेतु पथ पर एसोसिएशन की तरफ से आयोजित एक प्रेस वार्ता में सदस्यों ने सड़क पर परिचालन के दौड़ान कई तरह की रहस्यमयी बातों को उजागर किया और जानकारी दी गयी कि शनिवार को कोसी, सीमांचल और मध्य बिहार क्षेत्र के ट्रक ऑनर हरिओम धर्म काटा परिसर में जुटेंगे और यहां पर आंदोलन की रणनीति तैयार करेंगे. प्रेस वार्ता में एसोसिएशन के अध्यक्ष दीपनारायण सिंह दीपक, उपाध्यक्ष मुकेश यादव, सचिव बबलू यादव, उपसचिव श्वेतकमल, आलोक कुमार, राकेश कुमार झा मौजूद थे. बात सामने आयी कि सरकार द्वारा तरह तरह के नियम कानून से ट्रक का धंधा चौपट हो रहा है. कई ऑनर भारी घाटे में है. सदस्यों ने माइनिंग नीति में भी क्षेत्रवार रूप से विरोधाभास है. दूसरी तरह सरकार सड़क व अन्य संसाधनों पर तनिक भी ध्यान नहीं दे रही है. गिट्टी की ढुलाई के क्रम में मिर्जाचौकी से नवगछिया आने में चंद घंटों के बजाय ट्रक को तीन दिन लग जाते हैं. इस दौरान गिट्टी उठाव स्थल पर महज 24 घंटे का चलन समयावधि दी जाती है. समयावधि फेल रहने पर ट्रक से वैध – अवैध वसूली की जाती है. कहलगांव के पास उजले और काले पर्चे का वेल्यू क्या है यह ट्रक मालिक ही जानते हैं. एसडेक से चलने वाले प्रत्येक ट्रक चालक को अवैध पर्ची थामकर के कहलगांव और आस पास के क्षेत्रों में प्रति ट्रीप 675 रुपये की वसूली की जाती है. सदस्यों ने कहा कि उनलोगों को पता चला है कि इलाके के एक रसूखदार और सत्ता में ऊंची पहुंच रखने वाले सफेदपोश के संरक्षण में उक्त राशि वसूल की जाती है. ₹675 अवैध दोहन करवाने के बाद उक्त पर्ची पर वहां के आस पास की पुलिस भी ट्रक को आसानी से पास दे देती है.

फाइनेंसर के नाम फिर हो रही है वसूली जाह्नवी चौक से तेतरी जीरोमाइल तक इनदिनों फिर से फाइनेंस कंपनी के नाम पर चालकों से अवैध वसूली की जा रही है. एसोसिएशन के अध्यक्ष दीप नारायण सिंह दीपक ने कहा कि पिछले दिनों पुलिस की सक्रियता से फाइनेंस के नाम पर अवैध वसूली को बंद किया गया था लेकिन यह एक बार फिर से शुरू हो गया है. दीपक ने कहा कि इन दिनों भागलपुर जिले और आसपास के क्षेत्रों में ट्रक मालिकों को सबसे ज्यादा सहयोग नवगछिया जिला पुलिस का मिल रहा है. माना जाता है कि नवगछिया पुलिस जिले के क्षेत्र से अगर कोई ट्रक गुजर रहा होगा तो वह उसे कहीं भी कोई खतरा नहीं है और कोई उसका दोहन नहीं करेगा. जबकि भागलपुर जिले और आसपास के क्षेत्रों में ट्रक चालकों और मालिकों के अनुकूल पुलिसिंग नहीं है.

परिचालन में करेंगे सुधार, सड़क सुरक्षा कर रखेंगे खास ध्यान

प्रेस कॉन्फ्रेंस में एसोसिएशन के अध्यक्ष दीप नारायण सिंह दीपक ने कहा कि एसोसिएशन अपनी जिम्मेदारी से भी पीछे नहीं भाग रहा है. उन लोगों ने ट्रक को ओवरलोड ना करने, फ्लाई एस की गाड़ियों को किसी भी परिस्थिति में बिना त्रिपाल ढके परिचालन ना करने पर भी बैठक में विमर्श करेंगे. श्री दीपक ने कहा कि विभिन्न मुद्दों पर नवगछिया में रविवार को होने वाली बैठक में वे लोग विचार विमर्श करेंगे और चरणबद्ध आंदोलन की रणनीति तैयार करेंगे.

Install App